जीवन में होता रहे अध्यात्म का जागरण

संस्थाएं

जीवन में होता रहे अध्यात्म का जागरण

चातुर्मासिक मंगल प्रवेश के अवसर पर श्री तुलसी महाप्रज्ञ फाउण्डेशन द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में उपस्थित श्रावक समाज को सम्बोधित करते हुए साध्वी डॉ. मंगलप्रज्ञाजी ने कहा- आज मुझे अतिप्रसन्नता और आत्मतोष की अनुभूति हो रही है कि मैंने गुरु निर्देशानुसार चातुर्मासिक स्थल में प्रवेश कर लिया है। हम गौरवशाली हैं, हमें मर्यादित-अनुशासित, एक गुरु आज्ञा निर्दिष्ट धर्मसंघ प्राप्त हुआ है। हमारी श्रद्धा का एक मात्र केन्द्र हमारे गुरु हैं। गुरु कृपा से हमारा प्रवेश सानंद हो गया। जो श्रद्धा का पारावर हम देख रहे हैं, वह निरन्तर सभी में बढ़ता रहे।
साध्वीश्री ने प्रेरणा देते हुए कहा- समस्त श्रावक समाज को इस चातुर्मास में ज्ञान, दर्शन, चारित्र और तप की यथासंभव आराधना करनी है। चातुर्मास का समय अध्यात्म जागरण का समय है। आज हमारा मंगल प्रवेश हुआ है- आवश्यकता है, सबका जीवन भी मंगल बने। डिजीटल डिटॉक्स रैली का यह संदेश है- तन, मन की कमजोरियों को दूर करें, गलत आदतों को हावी न होने दें। हमारे पास संयम की छत्री है, संकल्प बल है, गुरु की परम शक्ति है, जिससे अपने जीवन का सुखद निर्माण करें। गाड़ी चलाते वक्त, भोजन करते वक्त और रात्रि के 11 बजे से प्रातः 07 बजे तक मोबाईल का उपयोग न करें।
कार्यक्रम का शुभारम्भ साध्वी डॉ. मंगलप्रज्ञाजी के महामंत्रोच्चार से हुआ। इस अवसर पर श्री तुलसी महाप्रज्ञ फाउण्डेशन के अध्यक्ष मेघराज धाकड़ ने स्वागत स्वर प्रस्तुत किये। मुंबई सभा अध्यक्ष माणकचंद धींग ने मुंबई की ओर से साध्वीश्री के सफल चातुर्मास की मंगलकामना की। विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने साध्वीश्री के सफल चातुर्मास की मंगलकामनाएं की।
साध्वी सुदर्शन प्रभा, साध्वी राजुलप्रभा और साध्वी शौर्यप्रभा ने ‘मंगल मैजिक शो’ के द्वारा चातुर्मास में करणीय कार्यों की अवगति दी। कन्या मंडल, कांदीवली ने ‘पावरफुल दुर्गा का अवतरण’ आकर्षक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। सभी क्षेत्रों की सभी संस्थाओं के पदस्थ व्यक्तियों ने समवेत स्वर में साध्वीवृन्द का भावभीना स्वागत कर परिषद का मन मोहा। ज्ञानशाला, कांदीवली द्वारा प्रस्तुत सुप्रीम कोर्ट ऑफ देवलोक का विशेष प्रोग्राम दर्शकों के आकर्षण का केन्द्र रहा। ‘त्याग आईसक्रीम पार्लर’ के माध्यम से बच्चों ने आगन्तुकों को त्याग करने की हिदायत दी। संगीता इंटोदिया ने अपनी भावना व्यक्त की। तेयुप, महिला मंडल एवं कन्या मंडल, मलाड़, तेयुप एवं महिला मंडल, कांदीवली, ज्ञानशाला प्रशिक्षिकाओं आदि ने विभिन्न गीतों के साथ साध्वीवृन्द का स्वागत किया।
मुंबई तेरापंथ सभा मंत्री दिनेश सुतरिया ने आभार ज्ञापन किया। कार्यक्रम का कुशल संचालन मुंबई तेरापंथ सभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष दलपत बाबेल ने किया।